मैं एक Dentist हूँ। और मुझे भी Dentists से डर लगता है!

dentist-posing-dental-office-with-crossed-arms-protective-mask-gloves-scared-and feeling-I am a Dentist. And I am scared too!

Written by Editorial Team

Medically reviewed by  Dr. Vidhi Bhanushali Kabade BDS, TCC

Last updated Aug 17, 2023

Written by Editorial Team

Medically reviewed by  Dr. Vidhi Bhanushali Kabade BDS, TCC

Last updated Aug 17, 2023

वैज्ञानिक अनुसंधान साबित करते हैं कि आधी आबादी Dental Phobia की शिकार है। हमने यह भी चर्चा की कि क्या हमारा ये डर तर्कसंगत हैं या पूरी तरह से निराधार हैं। अगर आप आपने हमारा पुराना लेख पढ़ना भूल गए हैं तो आप इसे यहां पढ़ सकते हैं।

हमने यह भी सीखा कि दंत चिकित्सा के खराब अनुभव हमें दंत चिकित्सालयों में जाने से कैसे दूर रख सकते हैं। हमने यहां कई तरह के ऐसे अनुभवों पर चर्चा की, और यह जानना अच्छा लगेगा कि क्या आपने भी इनका सामना किया है! (खराब दंत अनुभव)

एक दिलचस्प प्रतिक्रिया हमें मिली थी कि कई लोगों ने सोचा था कि उनके दंत चिकित्सक उन्हें धोखा दे रहे हैं! देखिए उन्हें क्या कहना था

यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि हम इतनी बुरी तरह से दंत चिकित्सक के पास जाने से बचते हैं।

लेकिन, मैं आपको एक ऐसी बात बता दूं जो कोई भी डेंटिस्ट आपको कभी नहीं बताएगा। मैं एक दन्त – विशेषज्ञ हूँ। और मुझे भी दंत चिकित्सकों के पास जाने से भी डर लगता है।

एक दंत चिकित्सक होने के नाते और एक रोगी होने के नाते दंत चिकित्सकों के दो अलग-अलग व्यक्तित्व हैं। रोगी होना आसान नहीं है। हालांकि हम दंत चिकित्सक हैं, फिर भी हम इंसान हैं। बेशक, बहुत दर्द और पीड़ा है जिससे कोई नहीं गुजरना चाहता।

हाँ, मुझे भी डर लगता है।

लेकिन दांतों का डर ऐसा है कि यह किसी को नहीं बख्शता। दंत चिकित्सक भी नहीं। दंत चिकित्सक भी दंत प्रक्रियाओं से डरते हैं। हम, दंत चिकित्सक, निस्संदेह दंत चिकित्सा उपचार और प्रक्रियाएं करने में कुशल हैं। लेकिन जब उस सारे दुख और पीड़ा का अनुभव करने की बात आती है तो हम एक ही नाव में सवार होते हैं। हम दंत चिकित्सक के पास जाने से बचने के लिए समान रूप से प्रयास करते हैं ।

यह दंत चिकित्सक नहीं हैं जिनसे हम डरते हैं

दंत चिकित्सक वास्तव में दंत चिकित्सकों से डरते नहीं हैं। इसके बजाय हम उपचार और उपचार के बाद की चिंताओं के बारे में अधिक चिंतित हैं। यह वास्तव में हमारे दिमाग के साथ खिलवाड़ करता है। यदि आप स्पष्ट रूप से सोचते हैं तो आप उपचार और इसके साथ आने वाले दर्द से डर सकते हैं। आप वास्तव में अपने दंत चिकित्सक से नहीं डरते।

दंत चिकित्सक वास्तव में किससे डरते हैं?

How do we dentists deal with our fears

दंत चिकित्सक उसी दंत चिकित्सा उपचार प्रक्रियाओं से डरते हैं जिसमें कष्टदायी दर्द शामिल होता है। बेशक, हम यह भी जानते हैं कि आगे क्या होने वाला है दुख और भी अधिक है।

मुंह में नाजुक मसूड़ों पर इंजेक्शन की चुभन एक ऐसी चीज है जिससे हम दंत चिकित्सक भी डरते हैं। हम अपने मसूड़ों को चुभने वाला एक साधारण टूथपिक सहन नहीं कर सकते हैं, फिर मुंह के नीचे एक सुई से छेद करना कहीं अधिक भयावह है।
अक्सर दंत चिकित्सक दांत निकालने से गुजरते हैं | यदि वे अपने दांतों को संरेखित करना चाहते हैं या ज्ञान दांत निकालना चाहते हैं। यह निश्चित रूप से हमें आपके जूते में रखता है। डर वही है।

रूट कैनाल उपचार कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे करने में हमें दंत चिकित्सक के रूप में भी मजा आता है। अक्सर मरीज प्रक्रिया के दौरान असहनीय दर्द के साथ कुर्सी से कूद जाते हैं। क्या हमें इससे गुजरना होगा यह पूरी तरह से एक और कहानी है।
यदि हम दंत चिकित्सक रोगी बन जाते हैं, तो निश्चित रूप से हम ऑपरेटर के सिर में भी सिरदर्द हो सकते हैं। हम निश्चित रूप से घबरा जाते हैं अगर हमें उसी से गुजरना पड़े।

हम दंत चिकित्सक अपने डर से कैसे निपटते हैं?

इसका सच्चा व्यक्ति उनका सामना करके अपने फोबिया को दूर कर सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे दंत चिकित्सा उपचार के साथ कैसे होना चाहिए। सबसे अच्छा यह है कि आप अपने आप को ऐसी स्थिति में न रखें जहां आपको उनका सामना करने की आवश्यकता हो।

इसका तरीका आवश्यक सावधानी बरतना है। सबसे पहले दांतों के उपचार की आवश्यकता से बचने के लिए, हम घर पर ही निवारक उपाय करता है। हम अपने मौखिक स्वास्थ्य की जांच करते रहते हैं और अपने साथी डॉक्टरों के पास दंत चिकित्सा यात्रा से बचने के लिए जल्द से जल्द उनका इलाज करवाते हैं। ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने दांतों की सभी समस्याओं से भी बचा सकते हैं। इसे अपने दंत चिकित्सक की तरह करें और आप सुरक्षित रहेंगे।

हम दंत चिकित्सक के पास जाने से सुरक्षित रूप से कैसे बच सकते हैं?

हम, दंत चिकित्सक, इलाज से बेहतर रोकथाम में विश्वास करते हैं। हम भविष्य में दंत समस्याओं से बचने के लिए कुछ निवारक दंत चिकित्सा उपाय करना सुनिश्चित करते हैं। हम, दंत चिकित्सक, दंत समस्याओं के मूल कारण को समाप्त करने में विश्वास करते हैं। रोकथाम और जल्दी पता लगाना हमारे अच्छे मौखिक स्वास्थ्य का रहस्य है।

तुम से भी हो सकता है! अपने दांतों का ख्याल रखें और आपके दांत भी आपका ख्याल रखेंगे। निवारक उपाय आपको सभी जटिल दंत चिकित्सा उपचारों और उनके साथ आने वाले दर्द से बचा सकते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जहां आप या तो दर्द से पीड़ित होते हैं या आप वास्तव में दर्द से बचने के लिए उपाय और प्रयास करते हैं।

उदाहरण के लिए, मैं प्रत्येक भोजन के बाद अपना मुँह धोने या अपने भोजन के बाद गाजर या खीरा खाने का एक सरल चरण अभ्यास करता हूँ। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि मैं पहली जगह में गुहाओं के होने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ता। क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको दंत चिकित्सक से बचने के अधिक कानूनी तरीके बताऊं?

आखिर:

उपचार करना हम दंत चिकित्सकों के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इन सब से गुजरना एक यात्रा का नर्क है। हम जानते हैं कि रोगी होना क्या है। डेंटल चेयर पर बैठना और दुखों से गुजरना कोई मजाक नहीं है। यह केवल आप ही नहीं, बल्कि हम भी दंत चिकित्सक के रूप में दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से डरते हैं। हम कभी नहीं कभी देश के लिए रवाना हो रहे हैं।

दंत चिकित्सक अक्सर किसी अन्य दंत चिकित्सक पर भरोसा करने से ज्यादा खुद पर भरोसा करते हैं। इसलिए हम अपना ख्याल रखने में विश्वास करते हैं। हम जानते हैं कि कुछ तरीके हैं जिनसे हम इससे बच सकते हैं!

क्या आप चाहते हैं कि मैं रहस्यों को उजागर कर दूं? टिप्पणी में 100 “हां” और शायद मैं इसके बारे में सोचूंगा। मैं

मुख्य विशेषताएं:

  • दांतों का डर वास्तविक है और इसने लाखों लोगों को शिकार बनाया है।
  • डेंटल फोबिया बिना किसी अपवाद के सभी को होता है। दंत चिकित्सक भी नहीं।
  • हां! दंत चिकित्सक दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से डरते हैं। बस आप की तरह!
  • लेकिन दंत चिकित्सक इससे छुटकारा पाने का अपना तरीका खोज लेते हैं। आप अपने आप को उस सारे दर्द और पीड़ा से भी बचा सकते हैं।
Was this article helpful?
YesNo

scanO (formerly DentalDost)

Stay Informed, Smile On!


Author Bio:

You May Also Like…

A Simplе Guidе to Tooth Rеshaping

A Simplе Guidе to Tooth Rеshaping

What if we say thеrе's a way to еnhancе your smilе without having to wear braces! Tooth reshaping might bе thе answеr...

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *